Share it

एम4पीन्यूज। 

केंद्र सरकार ऐसी स्कीम इसलिए लाया है ताकि यात्री सुविधाओं के आधुनिकीकरण हो सके। इसके मद्देनजर रेलवे ने सुधार कार्यक्रम के तहत एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान के अंतर्गत रेलवे की सुविधाओं और बेहतर बनाने के लिए लोगों से सुझाव मांगे हैं। रेल विभाग ने ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों से रेलवे को दुरुस्त से संबंधित कई सारे सवाल पूछे हैं। यदि आप इन सवालों का जवाब देते हैं और सुझाव रेलवे को पसंद आता है तो लाखों के इनाम जीत सकते हैं।

रेलवे ने इस अभियान के तहत आम लोगों से पहला सवाल यह पूछा है कि बिना यात्री किराए में बढ़ोतरी के कैसे रेलवे का रेवेन्यू बढ़ाया जा सकता है? अगर आपके द्वारा दिया गया जवाब रेलवे के इस अभियान में पहले नंबर पर आता है तो आपको छह लाख रुपये, दूसरे नंबर पर आने पर तीन लाख रुपये और तीसरे नंबर पर आने पर 2 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे ने 1 लाख रुपये के सांत्वना पुरस्कार की भी घोषणा की है।

रेलवे ने आम आदमी से ऐक ऐसा आइडिया भी मांगा है जिसमें लो लेवल वाले प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को चढ़ने और उतरने में परेशानी का सामना ना करना पड़े। इस आइडिया के लिए भी अन्य दो की तरह ही इनाम की राशि तय की गई है।

रेलवे ने साफ सफाई और ट्रेन को लेट होने से बचाने के लिए भी आईडिया मांगा है। इसके लिए भी सबसे बेहतर आईडिया देने पर 6 लाख रुपये की राशि इनाम के तौर पर दी जाएगी।

 
20 मई, 2017 तक भेज सकते हैं सुझाव :
रेलवे ने अपने सभी चैलेंज के लिए सुझाव भेजने वालों के लिए कुल 72 लाख रुपये के इनाम रखे हैं। आप रेलवे की वेबसाइट पर जाकर https://www.indianrail.gov.in/ पर जाकर अपने सुझाव 20 मई, 2017 से पहले भेज सकते हैं।

इन बातों पर दें सुझाव :
1. बिना यात्री किराए में बढ़ोतरी के कैसे रेलवे की आय को बढ़ाया जा सकता है?
2. वैगन के नए और बेहतर डिजाइन, बैगन के नए डिजाइन इतने बेहतर हों कि इसमें ज्यादा समान और आसानी से ले जाया जा सके।
3. लो लेबल प्लेटफार्म पर यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने और उतरने में परेशानी का सामना न करना पड़े।
4. रेल में सफाई कैसे रखे और कैसे लेटलतीफी से कैसे बचाया जाए?
5. रेल में जाने वाले पैसेंजर्स डिब्बों की क्षमता कैसे बढ़ाई जाए?
6. डिजिटल सुविधाओं में बढ़ोतरी कैसे की जाए?


Share it

By news

Truth says it all

Leave a Reply