Share it

एम4पीन्यूज।बेंगलुरू

IPL के 10वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन सोमवार को बेंगलुरू में हुआ. इसमें 352 खिलाड़ियों पर बोली लगी, जिनमें से केवल 66 क्रिकेटर ही चुने गए. उनमें 27 विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं. भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) और ऑलराउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan) पर सबकी नजरें थीं, लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी, क्योंकि किसी भी टीम ने उनमें रुचि नहीं दिखाई. दूसरी ओर अफगानिस्तान के 18 साल के लेग स्पिनर राशिद खान ने सबको चौंका दिया. वह सरप्राइज पैकेज की तरह आए और उन पर सनराइजर्स हैदराबाद ने बड़ा दांव खेला. उसने राशिद को 4 करोड़ में खरीदा. वह दूसरे अफगान खिलाड़ी हैं, जिसे आईपीएल में शामिल किया गया है. उनसे पहले हैदराबाद ने ही अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) को 30 लाख रुपये में खरीदा था. इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) सबसे महंगे खिलाड़ी रहे, जबकि वहीं के टाइमल मिल्स इस मामले में दूसरे नंबर पर रहे.

IPL नीलामी में छाए इंग्लैंड के खिलाड़ी, सबसे महंगे खिलाडी का रिकॉर्ड बेन स्टोक्स के नाम
IPL नीलामी में छाए इंग्लैंड के खिलाड़ी, सबसे महंगे खिलाडी का रिकॉर्ड बेन स्टोक्स के नाम

ऑराउंडर बेन स्टोक्स को राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स ने 14.50 करोड़ में खरीदा, जबकि टाइमल मिल्स पर दूसरी सबसे बड़ी बोली लगी, जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 12 करोड़ में हासिल किया. पिछले साल के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे ऑलराउंडर पवन नेगी को इस बार महज एक करोड़ मिले. मशहूर खिलाड़ी ईशांत शर्मा, ड्वेन ब्रावो, मनोज तिवारी, इरफान पठान, काइल एबॉट, प्रज्ञान ओझा और इमरान ताहिर को किसी ने नहीं खरीदा.

लंच के बाद एक करोड़ की बेस प्राइस वाले नैथन कूल्टर नाइल को 3.50 करोड़ में कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा. मार्टिन गप्टिल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 50 लाख में खरीद लिया. जेसन रॉय को गुजरात लॉयन्स ने एक करोड़ में लिया. सौरव तिवारी को 30 लाख में मुंबई इंडियन्स, क्रिस जॉर्डन को सनराइजर्स हैदराबाद ने 50 लाख में खरीदा. मुनफ पटेल को गुजरात ने 30 लाख में लिया. लंच से पहले यह सब नहीं बिक पाए थे.

इन 7 क्रिकेटरों की बेस प्राइस रही 2 करोड़
इस बार नीलामी में जिन 7 खिलाड़ियों की बेस प्राइस दो करोड़ रुपये तय की गई थी, उनमें भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, इयोन मॉर्गन, क्रिस वॉक्स, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन, पैट कमिंस और श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज रहे. स्टोक्स, मॉर्गन और वोक्स पिछले साल भारत में खेले गए टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली टीम का हिस्सा थे, वहीं बेन स्टोक्स ने ऑलराउंडर के रूप में पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन करके सबका ध्यान खींचा है.


Share it

By news

Truth says it all

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *