Share it

-नए उपराज्यपाल के पद पर अनिल बैजल का सुषमा ने किया स्वागत

एम4पीन्यूज।दिल्ली 

उप राज्यपाल नजीब जंग के इस्तीफे के बाद अब पूर्व गृह सचिव अनिल बैजल दिल्ली के अगले एलजी नियुक्त किए गए हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 70 वर्षीय बैजल के नाम पर मुहर लगा दी है। पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग ने 22 दिसंबर को एलजी पद से इस्तीफा दे दिया था। राष्ट्रपति मुखर्जी ने बुधवार शाम को ही नजीब जंग का इस्तीफा मंजूर कर लिया था। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर दिल्ली का लेफ्टिनेंट गवर्नर बनने पर अनिल बैजल का स्वागत किया है।

सुषमा स्वराज ने किया स्वागत
सुषमा स्वराज ने किया स्वागत

कौन हैं अनिल बैजल :
अनिल बैजल 1969 बैच के आईएस ऑफिसर हैं। वो अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय गृह सचिव रह चुके हैं। उन्होंने केंद्र सरकार में कई अहम भूमिकाएं निभाई हैं। वे इस समय थिंकटैंक विवेकानंद फाउंडेशन से जुड़े हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव नृपेन्द्र मिश्र भी अपनी नियुक्ति से पहले विवेकानंद फाउंडेशन से जुड़े रहे हैं।

गृह सचिव के अलावा वे शहरी विकास मंत्रालय में सचिव रहे हैं। दिल्ली विकास प्राधिकरण में उपाध्यक्ष के पद पर भी वे काम कर चुके हैं। वर्ष 2006 में बैजल सेवानिवृत्त होने के बाद भी वे अलग अलग भूमिकाओं में सक्रिय रहे हैं। बैजल यूपीए सरकार के दौरान जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन से जुड़े रहे हैं।

अनिल बैजल होंगे दिल्ली के नए उपराज्यपाल
अनिल बैजल होंगे दिल्ली के नए उपराज्यपाल

अधूरे कार्यकाल में जंग ने दिया इस्तीफा :
नजीब जंग ने 22 दिसंबर को केंद्र सरकार को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उनका कार्यकाल पूरा होने में अभी करीब डेढ़ वर्ष बाकी थे। 65 साल के नजीब जंग को जुलाई 2013 में तत्कालीन मनमोहन सरकार ने दिल्ली का उप-राज्यपाल नियुक्त किया गया था। वह दिल्ली के 20वें एलजी थे। जामिया मिलिया इस्लामिया के पूर्व वीसी जंग ने इस्तीफा देने के बाद कहा था कि वह अपने पहले प्यार यानी शिक्षा की तरफ लौटेंगे।


Share it

By news

Truth says it all

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *