Share it

एम4पीन्यूज। 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब अपने ही प्रशासन के साथ टकराव के रास्ते पर हैं. उन्होंने अटॉर्नी जनरल सैली येट्स को बर्खास्त करने का फरमान सुनाया है. येट्स ने सात मुस्लिम देशों के प्रवासियों की यूएस में एंट्री पर बैन लगाने वाले ट्रंप के आदेश का अदालत में बचाव करने से इनकार कर दिया था.

 

व्हाइट हाउस का बयान
ट्रंप ने येट्स की जगह डाना बोएंते को नियुक्त किया है. वो अब तक वर्जीनिया प्रांत के अटॉर्नी जनरल थे. व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि येट्स ने अमेरिका के नागरिकों की रक्षा करने वाले कानून के बचाव से इनकार कर न्यायिक विभाग से धोखा किया है. बयान में उन्हें इस ओहदे पर पूर्व राष्ट्रपति ओबामा की पसंद बताते हुए सीमा और गैर-कानूनी प्रवासियों के मसलों पर कमजोर अधिकारी बताया गया है.
एक और अधिकारी पर गाज
सैली येट्स इकलौती ऐसी अधिकारी नहीं हैं जिनपर ट्रंप की गाज गिरी है. व्हाइट हाउस ने प्रवासी और सीमा शुल्क प्रवर्तन विभाग के निदेशक डेनियल रेग्सडेल को भी हटा दिया है. थॉमस होमन उनकी जगह लेंगे. डेनियल के खिलाफ कार्रवाई की कोई वजह नहीं बताई गई है. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक वो अब इसी विभाग में होमन के मातहत काम करेंगे. रेग्सडेल इस विभाग में बतौर डिप्टी डायरेक्टर 2012 से काम कर रहे हैं. येट्स की तरह उन्हें भी ट्रंप के राष्ट्रपति बनते ही कार्यकारी निदेशक बनाया गया था.

 

विवादों में फैसला
राष्ट्रपति ट्रंप ने शुक्रवार को अमेरिका के रिफ्यूजी कार्यक्रम को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था. साथ ही सात मुस्लिम-बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका में आने पर पाबंदी लगा दी गई थी. इस फैसले की दुनिया भर में आलोचना हुई थी.


Share it

By news

Truth says it all

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *