17 अप्रैल से शुरू होगी पुलिस भर्ती प्रक्रिया, ज़रा संभलकर तीसरी आँख की होगी नज़र


एम4पीन्यूज|चंडीगढ़

काफी समय से अटकी पुलिस विभाग में 520 कांस्टेबलों की भर्ती अब 17 अप्रैल को होगी। भर्ती प्रक्रिया के तहत 17 अप्रैल से पुलिस लाइन सेक्टर-26 में फिजिकल टेस्ट शुरू हो रहा है। इसके लिए जल्द ही नंबर अलॉट कर दिए जाएंगे। वहीं आवेदनकर्ताओं को एप्लीकेशन नंबर पर दिए गए मोबाइल पर मैसेज किए जा रहे हैं।

इसके अलावा आवेदनकर्ता चंडीगढ़ पुलिस की साइट से एप्लीकेशन फार्म नंबर के आधार पर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उन्हें साथ में आईडी प्रूफ भी लाना होगा। इसके बिना एंट्री नहीं मिलेगी। सेक्टर-26 पुलिस लाइन में होने वाली भर्ती प्रक्रिया के तहत पहले तीन दिन दो बैच में दो-दो हजार युवाओं को बुलाया जाएगा। इसके बाद आगे से रोजाना तीन-तीन हजार कैंडीडेट बुलाए जाएंगे। युवाओं का फिजिकल टेस्ट सुबह 6, 9 और 12 बजे से तीन बैच में होगा।

पुरुषों की फिजिकल प्रक्रिया 22 जून तक चलेगी उसके बाद महिला अभ्यर्थियों बुलाया जाएगा। वहीं फिजिकल में सफल रहने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए उनके एडमिट कार्ड के लिए उनकी एप्लीकेशन और जानकारी बायोमैट्रिक्स रिकार्ड की जाएगी। दिसंबर 2015 में आवेदन मांगे जाने के बाद से भर्ती प्रक्रिया केवल सीसीटीवी कैमरे न लगने से रुकी थी।

पुलिस अधिकारियों के दावे के अनुसार सेक्टर-26 स्थित पुलिस लाइन में भर्ती प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा 12 से 14 वेब कैमरों और वीडियो से कैमरों से भी रिकार्डिंग की जाएगी। करीब 200 पुलिसकर्मियों को प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया जाएगा।

तीसरी आँख की होगी नज़र :
भर्ती प्रक्रिया में पूरी से पारदर्शिता लाने के मकसद से ही विभाग की तरफ से पुलिस लाइन में पूरे टैस्ट स्थल पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाए गए हैं। अधिकारियों की मानें तो टैस्ट स्थल पर करीब 40 सी.वी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा 10 कैमरे कैमरामैन खुद लेकर टैस्ट स्थल पर मौजूद होंगे और जरूरत के हिसाब से वीडियोग्राफी करेंगे। रिकार्डिग को प्रतिदिन के हिसाब से रिकार्ड के तौर पर संजोकर रखा जाएगा।

छाती व कद नापने के लिए खरीदी हैं नई डिजीटल मशीनें
अधिकारियों की मानें तो इस बार विभाग ने परीक्षार्थियों की छाती और कद नापने के लिए नई डिजीटल मशीनें भी खरीदी हैं। अभी तक पुराने तरीके से फीते की सहायता से लम्बाई व छाती नापी जाती थी। एक दिन में करीब 2 हजार परीक्षार्थी फिजीकल टैस्ट दे सकेंगे। यह टैस्ट प्रक्रिया 3 से 4 माह तक जारी रहेगी।

लंबित थी पुलिस भर्ती प्रक्रिया
पुलिस विभाग में 520 कांस्टेबलों की भर्ती करने की प्रक्रिया पिछले करीब डेढ़ साल से लम्बित पड़ी हुई है। विभाग ने वर्ष 2015 के दिसम्बर माह में भर्ती के लिए विज्ञापन निकाले थे। जनवरी, 2016 में फिजरकल टैस्ट होने थे लेकिन विभाग टैस्ट स्थल पर सी.सी.टी.वी. कैमरे इंस्टाल करवाना चाहता था। इस वजह से टैस्ट प्रक्रिया शुरू नहीं की गई थी।

कुल पद – 520 (सामान्य-286, ओबीसी-140, एससी-94)
कुल आवेदन – 2.40 लाख
योग्य उम्मीदवार – 2.14 लाख
पुरुष उम्मीदवार – 1.62
महिला उम्मीदवार – 52 हजार
महिला-पुरुषों के पद – 50-50 फीसदी

Previous इनकम टैक्स भरने में नहीं इस शहर के लोगों का जवाब, दिल खोल कर चुकाया कर
Next Appoint Special Prosecutors For POCSO Cases: SC to HCs

No Comment

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *